कार्यालय ज्ञाप



लखनऊ, दिनाँक 20 सितम्बर, 2005

            देश के नागरिकों को जन सूचना की उपलब्धता सुनिश्चित कराने, जन प्रशासन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने तथा उसको उत्तरदायित्वपूर्ण बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा अधिनियम सूचना के अधिकार अधिनियम2005 के क्रियान्वयन हेतु उक्त अधिनियम की धारा5(1) के अधीन प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मैं महावीर यादव, महानिदेशक, कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं, उत्तर प्रदेश, लखनऊ अपने अधीनस्थ कारागार महानिदेशालय, प्रदेश में स्थित समस्त परिक्षेत्रीय कारागार उप महानिरीक्षक कार्यालयों, समस्त जनपदों में स्थित केन्द्रीय कारागारों/जिला करागारों/उप कारागारों/शिविर, जेल डिपो, लखनऊ और सम्पूर्णानन्द कारागार प्रशिक्षण संस्थान, लखनऊ में संलग्न सूची के अनुसार जनसूचना अधिकारियों नामित करता हूँ।

सूचना के अधिकार अधिनियम2005 की धारा4 में प्रत्येक पब्लिक अथारिटी से कुछ विशिष्ट अपेक्षायें की गयी हैं, जिन्हें भी इस अधिनियमन की तिथि 15 जून, 2005 से 120 दिन के अन्दर कार्यान्वित किया जाना है। इस अधिनियम की धारा3 के अधीन इसकी सीमाओं में रहते हुए सभी नागरिकों को विधिक आधार पर सूचना का अधिकार प्रदान किया जाना है।

अत: उक्त अधिनियम की प्रति इस निदे‍र्श के साथ संलग्न प्रेषित है कि इसके महत्वपूर्ण विन्दुओं/निदे‍र्शों, जिनमें तत्काल कार्यवाही अपेक्षित है, से भी जन सामान्य को अवगत करा दें। परिक्षेत्रीय कारागार उप महानिरीक्षकों को यह भी निदे‍र्शित किया जाता है कि वे अपने स्तर पर इस सम्बन्ध में एक बैठक कर सम्बन्धित अधिकारियों को स्वत: स्पष्ट दिशानिदे‍र्श भी दे दें, जिससे कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत समस्त वांछित कार्यवाईयां सम्पन्न की जा सकें। साथ ही इसका समुचित प्रचारप्रसार करवा कर जन सामान्य को भी इसकी जानकारी करवायें तथा कृत कार्यवाही से अधोहस्ताक्षरी को भी अवगत करायें।

उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।

(महावीर यादव)
महानिदेशक,

कार्यालय, महानिदेशक, कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं,
उत्तर प्रदेश, लखनऊ

पृ0सं035              /प्र0सु0अनु0        , तद्दिनांकि:

उपरोक्त की प्रतिलिपि निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित:

  1. प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन, प्रशासनिक सुधार अनुभाग2, लखनऊ को मुख्य सचिव के अद्र्धशासकीय पत्रांकभा0027/472200515/2(2)/2003 टी0सी02, दिनांक 16082005 के सन्दर्भ में सूचनार्थ प्रेषित।

  2. विशेष सचिव, कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग, उ0प्र0 शासन के अद्र्धशासकीय पत्रांक3138/2212005117/2005, दिनांक 19 सितम्बर, 2005 के क्रम में प्रेषित।

  3. सम्बन्धित अधिकारीगण, कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं, उत्तर प्रदेश।

  4. समस्त कार्यालयाध्यक्ष को सूचनार्थ एवं अनुपालनार्थ प्रेषित।

(महावीर यादव)
महानिदेशक

पृष्ठांन
उपरोक्त की प्रतिलिपि निम्नांकित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित

  1. मुख्यालय के समस्त अधिकारीगण

  2. मुख्यालय के समस्त अनुभाग अधीक्षक तथा कर्मचारीगण

(आर00 यादव)
उपनिदेशक
कार्यालय महानिदेशक कारागार,
प्रशासन एवं सुधार सेवाएं, उत्तर प्रदेश

 

Top